Wednesday, May 12, 2021
- Advertisement -

कभी लोगों ने रंग का उड़ाया था मज़ाक, आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करती हैं मॉडलिंग

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

रंगभेद, एक ऐसी महामारी जिसकी न कोई दवाई है और न ही कोई टीका और शायद कभी होगा भी नहीं, क्यूंकि रंगभेद इंसानी दिमाग की उपज है। पुराने समय से रंगभेद चला आ रहा है, जो आज के मॉडर्न जमाने में भी विद्यमान है। भारत हो या दुनिया का और कोई बड़ा देश सभी जगह रंगभेद देखने को मिल जाता है।
लेकिन बात यहाँ उन लोगों की सहन-शक्ति की आती है जो लोग इस भेद-भाव को सहन करते हैं। लोगों को इसी भेदभाव के कारण भविष्य में आगे नहीं बढ़ने दिया जाता, उनके साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है। लेकिन आज कहानी एक ऐसी लड़की की जिसने इस रंगभेद की महामारी का सामना किया और इससे जीती भी। इस लड़की ने आज उन लोगों की सोच बदल कर रख दी है जो यह सोचते हैं कि सिर्फ गोरे रंग वाले ही जिंदगी में कुछ कर सकते हैं।

instagram

सफर रेने कुजूर का
हम बात कर रहे हैं रेने कुजूर की। रेने कुजूर छत्तीसगढ़ के जशपुर की रहने वाली हैं। रेने कुजूर पेशे से एक मॉडल हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी मॉडलिंग कर चुकी हैं। रेने का रंग काला है, इसी काले रंग ने उनका बचपन बेरंग कर दिया था। लेकिन रेने के हौंसले चट्टान से भी ज्यादा मजबूत थे। बचपन से ही रेने को रंगभेद का सामना करना पड़ा था, लेकिन आज उनका काला रंग ही उनकी ताकत बन चुका है। एक छोटे से गाँव में रहने वाली लड़की आज पेरिस जैसे बड़े बड़े शहरों में भी मॉडलिंग कर चुकी है। आइए जानते है कुछ खास बातें रेने कुजूर के बारें में।

instagram

एक समय पर खाने के भी लाले थे, साथ ही लोग उड़ाते थे मज़ाक
बचपन से ही रेने मॉडलिंग करना बहुत पसंद करती थी। उनको तैयार होना, मेक-अप करना बहुत अच्छा लगता था। लेकिन रंग काला होने के कारण जब वह तैयार होती थी तो लोग उन्हें ताने मारते थे। रेने ने एक साक्षात्कार में बताया कि एक बार उन्होंने अपने स्कूल के कार्यक्रम में परी बनकर भाग लिया, तो लोगों ने उन्हें काली परी तक कह दिया था।

instagram

परिवार की आर्थिक स्थिति भी थी खराब
आप सोचिए एक बच्ची जिसको काले-गोरे की समझ न हो उसके साथ लोगों का इस तरह का व्यवहार देखकर उसके दिल पर क्या बीती होगी। साथ ही रेने के परिवार की आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं थी। रेने ने बताया कि एक समय के राशन को बचाने के लिए उनका परिवार चर्च से मिले खाने को इकट्ठा करके खाया करता था, पहनने के लिए भी चर्च से डोनेट हुए कपड़े लाते थे। लेकिन इतनी कठिनाइयों के बाद भी रेने ने हार नहीं मानी।

instagram

रिहाना की तरह दिखने के कारण बदल गयी ज़िंदगी
रेने कई जगहों पर नौकरी भी कर चुकी हैं। लेकिन अपरिहार्य कारणों से उन्हें वह नौकरी भी मजबूरी में छोड़नी पड़ी। रेने जब मॉडलिंग के लिए भी जाती थी तो उन्हें लोग रिजैक्ट कर देते थे क्यूंकि उनका रंग काला था। लेकिन रेने कोशिश करती रहीं। उसके बाद उनको कई लोगों ने कहा कि वह विदेशी गायक रिहाना की तरह दिखती हैं, लेकिन रेने इस बात पर विश्वास नहीं करती थी।
सोशल मीडिया पर अपनी और रिहाना की फोटो देखकर रह गईं हैरान
फिर एक बार उन्होंने एक सोशल मीडिया साइट पर अपनी और रिहाना की तस्वीर देखी तो वह दंग रह गईं। उसके बाद उन्होंने स्वीकारा कि वह सच में रिहाना जैसी दिखती हैं। उसके बाद जब मॉडलिंग इंडस्ट्री में यह बात पता चली तो फिर तो रेने कि जिंदगी बदल गई, क्यूंकि जिस रिहाना को लोग एक बार देखने को तरसते हैं उनकी तरह दिखना कोई आम बात नहीं थी। उसके बाद रेने को अलग- अलग जगह से मॉडलिंग के ऑफर आने लग गए। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी रेने मॉडलिंग कर चुकी हैं।

instagram

लोगों ने रिहाना 2.0 का नाम दिया
रेने एक दम रिहाना की तरह दिखती हैं और इसी बात ने उनकी जिंदगी को बदल दिया। लेकिन वह सिर्फ रिहाना जैसी दिखती हैं, परंतु मॉडलिंग रेने का अपना हुनर है, जिसके साथ वह आगे बढ़ी और अपनी पहचान बनाई। आज रेने को लोग इंडियन रिहाना और रिहाना 2.0 जैसे कई नाम दे चुके हैं। साथ ही रेने भी रिहाना का आभार मानती हैं कि रिहाना के कारण उन्हें एक पहचान और कामयाबी मिली।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -