Sunday, October 17, 2021
- Advertisement -

किसान आंदोलन में दिखी 1 घंटे में 2 हज़ार रोटी बनाने वाली मशीन, टेक्निकल हुए किसान

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

केंद्र सरकार से अपनी मांग मनवाने के लिए लगभग 12 दिन से पंजाब के किसान अपना घर छोड़कर सिंधू और टिकरी बॉर्डर पर बैठे हुए हैं. इन किसानों का कहना है कि हम यहां से खाली हाथ जाने वाले नहीं है. सरकार इनसे बातचीत में जुटी है लेकिन कोई हल नहीं निकल पा रहा है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दो बार किसान नेताओं से मिल चुके हैं. किसानों को समर्थन देने के लिए आम से लेकर ख़ास लोग तक शामिल हैं. किसानों का कहना है कि हम अपना 6 महीने का राश्न लेकर आए हैं हमें शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने दें. किसान आंदोलन मुद्दों के अलावा कुछ ख़ास चीजों के लिए भी फेमस हो रहा है.


इस आंदोलन से जो तस्वीरें सामने आ रही है, उसमें एक रोटी तैयार करने वाली मशीन भी दिख रही है. इस मशीन को देखने के लिए भी लोग आ रहे हैं. ये मशीन आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. ये अनोखी मशीन एक दिन में हजारों लोगों के लिए रोटी तैयार कर रही है. इतने बड़े प्रदर्शन में खाना बनाने के काम को आसान करने के लिए इस मशीन को स्थापित किया गया है. लगता है हमारे देश के अन्नदाता भी मशीन प्रेमी हो गये हैं. प्रदर्शन के दौरान खाने की कमी ना हो जाए इसलिए मशीन से रोटियां सेकी जा रही है. कोरोना और सर्दी में भी ये किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली में धरना दिए हुए हैं. इनके स्वास्थ्य की चिंता करते हुए सरकार इन्हें वापस घर जाने के लिए कह रही है लेकिन ये अपनी मांगों को मनवाने पर डटे हुए है.

इस मशीन को दिल्ली और अमृतसर के गुरूद्वारों में लंगर बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है. इस मशीन से एक घंटे में 2000 रोटियां सेकी जा सकती हैं. आंदोलन में टेक्नोलॉजी का सही प्रयोग किया जा रहा है. किसानों की मांग है कि सरकार एमएसपी रेट को कानून से ना हटाएं. किसानों को डर है कि ये कानून हमारी आय को घटा देगा.

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -