Tuesday, May 11, 2021
- Advertisement -

नए अवतार में नज़र आएंगी दिल्ली महिला पुलिसकर्मी, ड्रेस की जगह पहनेंगी खादी की साड़ियां

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

मोदी सरकार खादी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले लोगोें को खादी वस्त्र पहनने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस भी खाद् उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अब अपने महिलाकर्मियों के लिए खादी सिल्क साड़ियां तैयार करवा रहा है. महिला पुलिसकर्मी अब खादी सिल्क साड़ियों में नज़र आएंगी. दिल्ली पुलिस ने साड़ियों के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग को आॅर्डर दे दिया है.

दिल्ली पुलिस ये साड़ियां अपने फ्रंट डेस्क कार्यकारियों के लिए मंगा रही है. खाकी और खादी के इस मिलन से दस्तकारों को फायदा पहुंचने वाला है. महिलाकर्मियों के लिए जो साड़ियां तैयार की जाएंगी वो गुलाबी रंग की होंगी. दो कलर की ये साड़ियां कटिया सिल्क से बनाई जाएगी. दिल्ली पुलिस ने डिजाइन केवीआईसी को भेज दिया है. केवीआईसी के अध्यक्ष ने कहा कि खादी की बढ़ती लोकप्रियता से दस्तकारों की ज़िंदगी में सुधार आ रहा है. खादी पहनने में आरमदायक होता है, इसलिए युवा भी इसे पसंद कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने 836 साड़ियों का आॅर्डर दिया है, जिसकी कीमत 25 लाख रुपये है.

महिला पुलिसकर्मियों के लिए साड़िया कलकत्ता के परंपरागत दस्तकार तैयार कर रहे हैं. इस साड़ी की बुनावट तसर और कटिया के धागों से की जाएगी.यह साड़ी दिखने में बेहद सिंपल लगती है लेकिन ये सभी मौसम में पहनने में आरामदायक लगती है. अभी जो महिला पुलिसकर्मी पहनती हैं उनमें गर्मी बहुत ज्यादा लगती है.

दिल्ली पुलिस ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग को दो महीने के अंदर साड़ियों की आपूर्ती करने के लिए कहा है. इससे पहले केवीआईसी को भारतीय रेल की तरफ से चादरों और वर्दियों का आॅर्डर मिला था. केवीआईसी डाकियों के लिए भी यूनिफॉर्म तैयार कर रही है. एयर इंडिया के स्टाफ और क्रू भी बहुत जल्द खादी यूनिफॉर्म में नज़र आएंगे. सरकार द्वारा खादी उद्योग को बढ़ावा देना एक सराहनीय कदम है.

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -