Saturday, November 27, 2021
- Advertisement -

गणतंत्र दिवस पर भारत करेगा बोरिस जोनसन का स्वागत, होंगे मुख्य अतिथि

Must Read

देश की पहली एमबीए पास सरपंच है छवि, अपनी मेहनत से बदल दी गांव की सूरत

नई दिल्ली : हमने किताबो, किस्से कहानियों में ऐसी चीजे जरूर पढ़ी होगी जिसमे युवा ने कॉरपोरेट नौकरी (corporate...

आपकी लाइफ बदल देगा मिट्टी का ये ए. सी. , बिना बिजली और बिना खर्च के देता है ठंडक

नई दिल्ली : जिस तरह से गर्मी बढ़ती जा रही जा रही है एयर कंडीशनर का प्रयोग भी बढ़ता...

अंग्रेजी हुकूमत को चारों खाने चित्त कर दिया था बोरोलीन ने, आज भी बाजार में है इस क्रीम का दबदबा

बोरोलीन बाज़ार में एक जानी मानी एंटीसेप्टिक क्रीम की ब्रांड है। आज इतने वर्षों बाद भी बोरोलीन का बाज़ार...

भारत साल 2021 में अपना 71वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत के मुख्य अतिथि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन होंगे. इसकी जानकारी ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने भारत में अपने समकक्ष एस. जयशंकर को दी है.

भारत दौरे पर आए विदेश मंत्री राब ने कहा कि जोनसन की भारत यात्रा ब्रिटेन और भारत दोनों के लिए बेहद अहम है. इससे दोनों देशों के आपसी संबंध और प्रागढ़ होंगे. 14 से 17 दिसंबर तक भारत यात्रा पर रहने वाले राब ने जयशंकर के साथ आतंकवाद, सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यावरण जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की. दोनों देश इन मुद्दों पर एक—दूसरे का सहयोग करने के लिए तैयार है. कोरोना से उबरने के लिए दोनों देश आर्थिक क्षेत्र में सहयोग करने के लिए भी कदम आगे बढ़ा रहे हैं. बता दें कि पीएम मोदी ने टेलीफोन के माध्यम से बोरिस को गणतंत्र दिवस में शामिल होने का न्यौता दिया था. जिसे बोरिस ने स्वीकार कर लिया है. अगले साल जी—7 में शामिल होने के लिए पीएम मोदी को जॉनसन ने न्यौता दे दिया है. कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन, अमेरिका अभी जी—7 का हिस्सा है. कई देश इसमें भारत को शामिल करने की वकालत कर चुके हैं. ये अपने आपको मूल्योें का आदर करने वाले समुदाय के रूप में परिभाषित करता है. जॉनसन से पहले साल 1993 में ब्रिटेन के पीएम रहे जॉन मेजर ने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया था.

भारत की संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को संविधान स्वीकार किया था लेकिन इसे लागू 26 जनवरी 1950 को किया गया था. इसलिए भारत अपना गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को हर साल राजधानी दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर मनाता है. पिछले गणतंत्र दिवस पर ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आए थे.

- Advertisement -

Latest News

देश की पहली एमबीए पास सरपंच है छवि, अपनी मेहनत से बदल दी गांव की सूरत

नई दिल्ली : हमने किताबो, किस्से कहानियों में ऐसी चीजे जरूर पढ़ी होगी जिसमे युवा ने कॉरपोरेट नौकरी (corporate...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -