Saturday, November 27, 2021
- Advertisement -

ट्विटर पर आईपीएस ने शेयर किये अपने नोट्स, छात्रों के बीच मची होड़

Must Read

देश की पहली एमबीए पास सरपंच है छवि, अपनी मेहनत से बदल दी गांव की सूरत

नई दिल्ली : हमने किताबो, किस्से कहानियों में ऐसी चीजे जरूर पढ़ी होगी जिसमे युवा ने कॉरपोरेट नौकरी (corporate...

आपकी लाइफ बदल देगा मिट्टी का ये ए. सी. , बिना बिजली और बिना खर्च के देता है ठंडक

नई दिल्ली : जिस तरह से गर्मी बढ़ती जा रही जा रही है एयर कंडीशनर का प्रयोग भी बढ़ता...

अंग्रेजी हुकूमत को चारों खाने चित्त कर दिया था बोरोलीन ने, आज भी बाजार में है इस क्रीम का दबदबा

बोरोलीन बाज़ार में एक जानी मानी एंटीसेप्टिक क्रीम की ब्रांड है। आज इतने वर्षों बाद भी बोरोलीन का बाज़ार...

सिविल सेवा परीक्षा पास करके अपने माता-पिता का नाम रोश्न करने का सपना देश के कई युवा देखते हैं लेकिन ये सपना कईयों का सपना ही रह जाता है. देश के सबसे कठिन परीक्षा को पास करना कोई आम बात नहीं है. इस परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र दीन-दुनिया से अलग होकर अपनी तैयारी में जुट रहते हैं. यूपीएसी अधिकारियों का रूतबा देखकर कई युवा इनकी राह पर चलने के लिए तैयारी तो शुरू कर देते हैं लेकिन सही मार्गदर्शन नहीं मिलने के कारण सफल नहीं हो पाते हैं. सोशल मीडिया ने इन छात्रों की परेशानियों को भी दूर करने का जिम्मा अपने कंधे पर ले लिया है.

सही मार्गदर्शन के बिना सिविल परीक्षा में नहीं मिलेगी सक्सेस

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सही गाइडेंस मिलना सबसे जरूरी है. लेकिन हर किसी को परीक्षा की तैयारी करते समय सही गाइडेंस नहीं मिल पाने के कारण परीक्षा में असफलता हाथ ​लग जाती है. कई आइएस आॅफिसर ने अपने इंटरव्यू में बताया है कि इस परीक्षा को पास करने के कड़ी मेहनत से ज्यादा सुनियोजित ढंग से पढ़ना जरूरी है. सिविल सेवा के मेन्स एक्जाम 9 जनवरी से शुरू होने जा रहे हैं. ऐसे में छात्रों को परीक्षा में सफल होने के टिप्स देने के लिए आईपीएस आकाश तोमर आगे आए हैं.

सोशल मीडिया पर गुरु ज्ञान दे रहे हैं आकाश तोमर

उत्तर प्रदेश के इटावा में एसएसपी पद पर तैनात आकाश तोमर अपने राज्य के अलावा दूसरे राज्यों में भी अपने काम को लेकर मशहूर हैं. सिविल परीक्षार्थियों की मदद करने के लिए आकाश ने ट्विटर का सहारा लिया. ट्विटर पर आकाश ने पोस्ट किया कि जिसे मेरे नोट्स चाहिए वह मुझे कॉमेंट बॉक्स में बताएं. आकाश का ये पोस्ट देखते ही छात्रों के बीच नोट्स लेने की होड़ मच गईं. कुछ देर बाद ही आकाश ने अपने नोट्स के गूगल ड्राइव लिंक शेयर कर दिए. आकाश के इस प्रयास की हर जगह प्रशंसा हो रही है. इतना ही नहीं आकाश ने यह भी कहा है कि जिसको मेरे समय की जरूरत हैं, उनको समय देने के लिए भी तैयार हूं. आकाश ने कहा कि मेरे नोट्स आपके लिए पुराने जरूर होंगे लेकिन नोट्स बनाने का तरीका जरूर पता चल जाएगा.

नोटस से बचता है समय
आकाश ने कहा कि इस परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी परीक्षार्थियों को नोट्स जरूर तैयार करने चाहिए. परीक्षा के समय इन नोट्स से पढ़ सकते हैं. नोट्स ऐसे बनांए कि रिविजन के समय आसानी से पढ़ा जा सके. इसके अलावा एक ही विषय पर ज्यादा किताब पढ़कर अपना समय बर्बाद ना करें. मेन्स एक्जाम के लिए जरूरी है आंसर राइटिंग. मेन्स में सफल होने के लिए आंसर राइटिंग की खूब प्रैक्टिस करें. अपनी बातों को कम शब्दों में लिखने की कोशिश करें.

आकाश तोमर ने 2013 में सिविल सेवा परीक्षा में 139वी रैंक हासिल की थी. कंप्यूटर साइंस से बी.टेक करने वाले आकाश शुरुआती दौर से ही पढ़ने में काफी होशियार थे. इन्होंने छह महीने अमेरिकी कंपनी में जॉब भी की है. इस यंग आॅफिसर ने महिलाओं के लिए यूपी में काफी काम किया है.

- Advertisement -

Latest News

देश की पहली एमबीए पास सरपंच है छवि, अपनी मेहनत से बदल दी गांव की सूरत

नई दिल्ली : हमने किताबो, किस्से कहानियों में ऐसी चीजे जरूर पढ़ी होगी जिसमे युवा ने कॉरपोरेट नौकरी (corporate...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -