Friday, May 14, 2021
- Advertisement -

MBA करने आया था लडक़ा और बन गया करोड़पति चायवाला, ऐसे बदल गई जिंदगी

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

New Delhi: चाय बेचकर कोई अपनी जिंदगी इतनी बदल सकता है कि वह करोड़पति बन जाए। सुनकर भले ही थोड़ा अजीब लगे। लेकिन यह बिल्कुल सच है। एक लडक़े ने सडक़ किनारे से चाय बेचना शुरु किया और आज सालाना करोड़ों रुपये कमा रहा है। साथ ही युवाओं को अपने पैर पर खड़ा होने के लिए टिप्स भी देता है। इस लडक़े का नाम है प्रफुल्ल बिल्लोरे। यह लडक़ा मध्यप्रदेश से गुजरात के अहमदाबाद एमबीए करने के लिए आया था। उसने प्रसिद्ध कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कई बार टेस्ट भी दिए, पर वह हर बार फेल ही होता रहा। हालांकि उसके पास कई ऑप्शन थे कि वह किसी दूसरे कॉलेज में दाखिला लेकर एमबीए की पढ़ाई कर ले। लेकिन आसान रास्ता उसे चुनना कबूल न था। किसी छोटे कॉलेज से पढऩे की बजाय उसने अपना नया सपना चुन लिया। उसने सोच लिया कि वह चाय की दुकान लगाएगा।

the better india

पिता ने भेजे 8 हजार रुपये और खोल ली चाय की दुकान
प्रफुल्ल ने 8 हजार रुपये की लागत से चाय की दुकान खोल ली। यह पैसे उसके पिता ने भेजे थे। प्रफुल्ल कहते हैं कि भारत की कल्पना बिना चाय के नहीं हो सकती है। इसलिए उन्होंने चाय की दुकान खोलने का सपना बुना। वह बताते हैं कि उनका सपना है कि देशभर में अगर कोई चाय पिए तो वह उसकी कंपनी की हो। प्रफुल्ल बताते हैं कि स्ट्रीट पर चाय की दुकान खोलने में काफी दिक्कतें आई। लॉकल लोग काफी परेशान करते थे, वह मेरी दुकान चलने नहीं दे रहे थे। हालांकि अब सब ठीक है। वह बताते हैं कि पहले दिन की कमाई 150 रुपये थी।

2017 से 2020 के बीच बहुत कुछ बदल गया प्रफुल्ल के जीवन में
प्रफुल्ल बताते हैं कि उन्होंने 25 जुलाई 2017 को अपनी दुकान खोली थी। जिसे आसान भाषा में थफरी भी कह सकते हैं। वह बताते हैं कि उन्होंने आईआईएस के बाहर की चाय की स्ॉल लगा दी। दुकान का नाम रख दिया चाय वाला। हालांकि पहले लोग नहीं आते थे, लेकिन धीरे-धीरे लोग आने लगे। और दुकान अच्छी चलने लगी। सालाना इनकम की बात करे तो प्रफुल्ल ने साल 2019-20 में 3 से 4 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है। अब उन्होंने चाय की दुकान को एक रेस्टोरेंट में तब्दील कर दिया है। जहां उन्होंने 20 लोगों को रोजगार भी दिया है। यहां आने वाले लोगों को लिए म्यूजिकल नाइट का भी आयोजन किया जा रहा है, जो लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है

अंग्रेजी की वजह से आते हैं छात्र
जैसे की पहले भी बताया गया है कि प्रफुल्ल एमबीए करना चाहते थे। पर फेल होने की वजह से नहीं कर पाए। लेकिन वह अंग्रेजी बहुत अच्छे से बोल लेते हैं, जो उनकी यूएसपी है। उनकी दुकान पर देसी व विदेशी ग्राहक भी आते हैं। प्रफुल्ल अंग्रेजी में भी ग्राहकों का ऑर्डर लेते हैं। साथ ही वह युवाओं के लिए मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर भी गेस्ट बन कॉलेज में छात्रों को संबोधित करते हैं। प्रफुल्ल कहते हैं कि हौसला, जज्बा हो ता इंसान सबकुछ हासिल कर सकता है।
गौर करने वाली बात यह है कि अब प्रफुल्ल को लोग चाय वाला के नाम से नहीं बल्कि एमबीए चायवाला के नाम से जानते हैं।

source the better india

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -