Saturday, April 17, 2021
- Advertisement -

पवन व्यास ने बना दी दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी, 55 पगड़ियों को मिलाकर तैयार की गई

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

राजस्थान अपने किले, संस्कृति और पगड़ी के लिए पूरे विश्व में मशहूर है. रंग-बिरंगी राजस्थानी पगड़ी किसी का भी मन मोह लेती है. विदेशी पर्यटक राजस्थान में पगड़ी पहनकर जरूर फोटो क्लिक करवाते हैं, उनको ये पगड़िया बेहद पसंद आती हैं. पगड़ी राजस्थान की वेशभूषा का महत्वपूर्ण हिस्सा है. पगड़ी को स्थानीय भ्रााषा में पेंच या पाग कहा जाता है. ये पगड़ी 18 इंच लंबी और 9 इंच चौड़ी होती है. आज हम आपको एक ऐसी पगड़ीदिखाने जा रहे हैं, जिसे आज से पहले आपने कभी नहीं देखा होगा.

बीकानेर के रहने वाले पवन व्यास ने ऐसी पगड़ी बनाई है, जो पूरे विश्व में सबसे बड़ी है. पवन ने जो पगड़ी बनाई है, उसमें 55 पगड़ियों को मिलाकर 8.60 मीटर लम्बी पगड़ी तैयार कर दी है. पवन की ये पगड़ी 478 मीटर की है. पवन ने दावा किया है कि ये सबसे बड़ी पगड़ी है. इसके कारनामे को देखने के लिए गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड के लोग भी आए हैं. भारी संख्या में लोग इस अनोखे पगड़ी को देखने के लिए पहुंच रहे हैं. इस पगड़ी को बनाने वाले पवन की हर जगह चर्चा हो रही है.इससे पहले जो पगड़ी बनी थी वह 400 मीटर की थी. राजस्थान की आन, बान, शान को दिखाने वाली ये रंग-बिरंगी पगड़ी कई मौकों पर पहनी जाती है. पगड़ी के रंग और उसके बांधने के तरीके से भी यहां की समुदाय को पहचाना जा सकता है. यहां उदासी को दिखाने के लिए सफेद, हरे और नीले रंग की पगड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है.

ये तो बात हुई सबसे बड़ी पगड़ी की. आपको बताते चलें कि सबसे छोटी पगड़ी बनाने का रिकॉर्ड भी पवन के नाम ही दर्ज है. पवन ने इससे पहले एक सेंटीमीटर लंबी और तीन सेंटीमीटर चौड़ी पगड़ी बनाकर सबको हैरान कर दिया था. अपनी पगड़ी को लेकर राजस्थान एक बार फिर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुआ है.

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -