Thursday, April 22, 2021
- Advertisement -

हवाईजहाज के पुराने टायर से फुटवियर बनाकर पूजा कमाती है सालाना लाखों रुपये, छोड़ दी आईटी कंपनी की जॉब

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

New Delhi: स्टार्टअप इंडिया के तहत एक महिला ने अपनी फुटवियर कंपनी शुरु की। जिसके परिणाण भी अच्छे आ रहे हैं। उनकी कंपनी में बनने वाले फुटवियर को लोग खरीद रहे हैं, और पसंद भी कर रहे हैं। इस कंपनी के माध्यम से सालाना सात लाख रुपये की कमाई भी हो रही है। जिससे महिला काफी खुश हैं। जी हां, आज की कहानी एक ऐसी महिला की, जिन्होंने स्टार्टअप शुरु करने के लिए अपनी अच्छी नौकरी छोड़ दी। वह स्टार्टअप शुरु करने से पहले एक आईटी कंपनी में काम करती थी। लेकिन फिर कुछ करने का ख्याल आया तो जॉब छोड़ पुराने टायर से फुटवियर बनाने लगी। यह कहानी है पूजा की।

हवाईजहाज के पुराने टायर से बनते हैं फुटवियर
हवाईजहाज देखा होगा आपने, जिसमें रबड़ के टायर लगे होते हैं। पूजा इन्ही टायरों को खरीदकर फुयवियर बनवाती हैं, और बेचती हैं। पूजा बताती हैं कि उन्हें शुरुआत में दिक्कतें आई। लेकिन धीरे-धीरे सबकुछ ठीक हुआ। वह बताती हैं कि वह कबाड़ी से पुराने टायर खरीदती थी, फिर इनसे फुटवियर बनवाती थी

प्लास्टिक व टायर की रिसाइक्लिंग के बारे में ली जानकारी
पूजा बताती हैं कि उन्होंने प्लास्टिक के बारे में पढ़ा। साथ ही टायर के रिसाइक्लिंग के बारे में पढ़ा। वह कहती हैं कि प्लास्टिक के बारे में तो लोगों को पता है, लेकिन टायर इतना सीरियस इस्यू होने के बावजूद भी लोगों के पास इसकी जानकारी नहीं है। वह बताती हैं कि दुनियाभर में 1 बिलियन स्क्रैप टायर जनरेट होते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने दिया पुरस्कार
पूजा बताती हैं कि शुरुआत में वह लोकल लोगों से मिली,तो प्रतिक्रिया अच्छी नहीं थी। लोग कहने लगे कि इसे कौन यूज करेगा। हालांकि कुछ लोगों ने मदद की। उन्होंने बताया कि पहले विमान के टायर व ट्रक के टायर से प्रोटोटाइप बनाया। बताते चले कि इस प्रोटोटाइप को वह स्किल इंडिया प्रोग्राम में ले गई। जहां उनके स्किल की जमकर तारीफ हुई। उन्हें केंद्रीय मंत्री नितिन गडक़री की ओर से 50 हजार रुपये का पुरस्कार भी मिला।

क्या कहती हैं पूुजा
पूजा कहती हैं कि उन्होंने साल 2019 में अपनी कंपनी नेमिटल लॉन्च की। कंपनी महीने में 200 से ज्यादा फुटवियर बनाती हैं। वह कहती हैं कि बहुत से लोग स्टार्टअप शुरु करने की इच्छा रखते हैं। उन्हें धैर्य रखने की आवश्यकता है। क्योंकि स्टार्टअप ऐसा नहीं है कि आज खोला और कल से चलने लग जाए।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -