Wednesday, May 19, 2021
- Advertisement -

खाने का सामान इंसान नहीं यहां रोबोट ग्राहकों तक पहुंचा रहा है

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

New Delhi: साइंस ने कितनी तरक्की कर ली है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अब आपके द्वारा ऑर्डर की गई चीजों को इंसान नहीं बल्कि रोबोट के द्वारा पहुंचाया जाएगा। हालांकि भारत में इस सेवा का लाभ लेने में थोड़ा समय जरुर लग सकता है। लेकिन केंद्रीय मास्को जिला में ग्राहकों को खाने का सामान एक रोबोट पहुंचा रहा है। दरअसल, बुधवार को मास्को में एक सेवा शुरु की गई है। जिसमें रेस्टोरेंट से की गई ऑर्डर व किराने के सामान को रोबोट के द्वारा पहुंचाया जा रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि न जाने कितने ही रेस्टोरेंट हैं, जहां ऑर्डर करने पर ग्राहकों के पास कुछ ही समय में खाना डिलीवर हो जाता है। भारत में तो खाने के पार्सल की डिलीवरी पुरषों के द्वारा की जाती है। हालांकि विदेशों में अब रोबोट के द्वारा पार्सल पहुंचाया जा रहा है। जिसकी शुरुआत मास्को से की गई है।

पाइलट प्रोग्राम के तहत शुरु की गई
रोबोट को चलाने वाले रसियन इंटरनेट जाइंट यंडेक्स बताते हैं कि द यंडेक्स एप मास्को में उन रेस्टोरेंट की तरह है जहां लोग खाने के लिए ऑर्डर देते हैं, उन्होंने कहा कि मास्को में रोबोट के द्वारा खाने का सामान सहित किराने के सामान को लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, जिसे फिलहाल पाइलट प्रोग्राम के तहत शुरु किया गया है। उन्होंने बताया कि रोबोट खाने का ऑर्डर लेकर ग्राहकों तक पहुंचता है, उसके बगी पर एक स्मार्टफोन होता है, जिसका लॉक अनलॉक करना होता है, ऐसा करने पर आपका ऑर्डर बाहर निकल आता है।

कोराना काल में सेफ है
कोराना काल में जहां लोग बाहर निकलने में डर रहे हैं, वहीं रोबोट के द्वारा खाना ग्राहकों तक पहुंचाया जा रहा है। जो कि एक अच्छी पहल है। स्थानीय लोग कहते हैं कि उन्होंने रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर किया था। जब ऑर्डर घर पहुंचा तो देखा कि एक रोबोट था। यकीनन रोबोट के द्वारा ऑर्डर पाना एक अलग सा अनुभव था।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -