Sunday, May 16, 2021
- Advertisement -

पक्षियों से प्यार करता है यह 18 साल का युवा, बोला लोगों को मोबाइल की स्क्रीन को छोडक़र कुदरत की स्क्रीन की ओर देखना चाहिए

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

New Delhi: प्यार तो प्यार ही होता है, वह किसी से भी हो सकता है। किसी को अपनी किताबों से प्यार होता है तो किसी को अपने शरीर से, तो किसी को किसी लडक़ी से। लेकिन आज बात कर रहे हैं एक ऐसे युवा की जिन्होंने बचपन में ही तय कर लिया कि वह अगर किसी से बहुत ज्यादा प्यार करेंगे तो वह सिर्फ पक्षियों से। जी हां आपने ठीक सुना। दिल्ली का 18 साल का अमन शर्मा जिसे पक्षियों से बेहद लगाव है और वह लगातार प्रयास कर रहा है कि पक्षियों के जीवन को बचाया जा सके। गौर करने वाली बात यह है कि दिल्ली में चिडिय़ा, गौरेया लुप्त होने की कगार पर है।

representation image (pixabay)

हालांकि लॉकडाउन में जब सब कुछ बंद था तो कई रंग-बिरंगी पक्षी घर लौट आए थे। कई बार कुछ और जीव भी सडक़ पर बाहर निकल आए थे। दिल्ली भी काफी साफ और सुंदर दिखाई देने लगी थी। लेकिन जब से लॉकडाउन खुला है. वहीं प्रदूषण उस पर पक्षियों का जाना बेहद निराशाचनक है। बहरहाल अमन अपने काम में लगे हुए हैं, और स्कूली बच्चों के साथ लोगों को पक्षियों को बचाने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

aman sharma

पर्यावरणविद है अमन शर्मा
अमन बताते हैं कि पक्षियों से लगाव मुझे बचपन में ही हो गया था। एक दिन मेरे घर की बालकनी के बाहर मैंने एक घोंसला देखा। जिसमें दो अंडे थे। मैंने मां से पूछा, पर उनको इस बारे में जानकारी नहीं थी। फिर मैंने अपने साइंस टीचर से इस संबंध में पूछा। लेकिन उनके पास भी कोई जवाब नहीं था। बस यही चीज मुझे पक्षियों के करीब ले आई। उन्होंने बताया कि बचपन में मेरा ज्यादातर वक्त पक्षियों के साथ ही गुजरा। वह बताते हैं कि जब उनके माता-पिता वीकेंड पर कहीं घूमने जाते थे तो मैं सुल्तानपुर सेंचुरी जाता था। अमन ने बच्चों के लिए कुक्क्ु एबाउट नेचर नाम की संस्था भी बनाई है। जिसका उद्देश्य पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूक करना है।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -