Tuesday, May 18, 2021
- Advertisement -

फेस मास्क से इस बच्चे ने बनाया कुछ ऐसा कि, लोग देखकर हुए हैरान

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

कोरोना से बचने के लिए अभी मास्क को ही दवाई माना जा रहा है. मास्क की अनिवार्यता का आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि विभिन्न देशों में मास्क ना पहनने वाले लोगों पर प्रशासन कार्रवाई करते हुए मोटा जुर्माना लगा रहे हैं.. भारतीय प्रधानमंत्री पीएम मोदी कई बार लोंगों से मास्क पहनने के लिए कह चुके हैं. कोरोना से बचाव करने के लिए वैक्सीन बाजा़र में आने को तैयार है लेकिन इससे पहले लोगों को मास्क के जरिए ही कोरोना को मात देने के लिए कहा गया है. मास्क भी बाजा़र में कई तरह के आ रहे हैं, कुछ लोग तो घर में ही कपड़े के मास्क तैयार कर लेते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे मास्क का प्रयोग करते हैं, जो प्रयोग में आने के बाद डस्टबिन में चला जाता है. इन्हें डिस्पोजल मास्क कहते हैं. ये डिस्पोजल मास्क हमारे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. पर्यावरण को बचाने और डिस्पोजल मास्क का सही प्रयोग करने के लिए  Kim Ha-neul नाम के एक शख्स ने अनूठा प्रयोग किया है. साउथ कोरिया में रहने वाले डिजाइन के इस स्टूडेंट ने डिस्पोजल मास्क से बैठने के लिए स्टूल तैयार करके लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है.

Reuters

किम डिस्पोजल मास्क के बढ़ते प्रयोग की वजह से बेहद परेशान था, उनका कहना था कि मास्क आज के समय में  उपयोगी वस्तु बन गया है लेकिन ये हमारे पर्यावरण का हितकर नहीं है. हम पहले ही प्रदूषित वातावरण में सांस लेने को मजबूर हैं और अब इन मास्क की वजह से और प्रदूषण बढ़ रहा है. ऐसे में मैंने सोचा कि क्यों ना इसका रिसाइकिल करके स्टूल बनाया जाए. ये स्टूल बैठने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है. किम का कहना है कि प्लास्टिक को पर्यावरण का दुश्मन कहा जा सकता है. लेकिन इसकी एक खासियत यह है कि इसका रिसाइकिल भी हो जाता है.polypropylene से बने फेस मास्क को रिसाइकिल करके बहुत सारी चीजें बनाई जा सकती हैं. डिजाइन का स्टुडेंड होने के नाते मैंने इससे स्टूल बनाने की सोची.

स्टूल बनाने के लिए किम ने अपने काॅलेज में मास्क इकट्ठा करने के लिए एक बाॅक्स लगा दिया था. इस बाॅक्स के जरिए उन्होंने 10,000 मास्क इकट्ठे किए. मास्क इकट्ठा होने के बाद उन्होंने इसे 300 डिग्री सेल्सियस पर पिघालकर तीन पैरों वाला स्टूल तैयार कर दिया. किम इस तकीनक से आगे टेबल और कुर्सी भी तैयार करेंगे. उन्होंने सरकारी कार्यालयोें में भी मास्क इकट्ठा करने के लिए बाॅक्स लगाने को कहा है. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए किम ने बेहतर चीज तैयार करके दिखाया दिया है कि आपदा को कैसे अवसर में बदला जा सकता है. इनके दिमाग की इस उपज को हमारा सलाम.

 

 

 

 

 

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -