Monday, May 10, 2021
- Advertisement -

युवक ने दहेज़ के 11 लाख रुपये लौटाकर, लिए बस 1 रुपये

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

दहेज प्रथा ने हमारे समाज को इस तरह जकड़ लिया है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. 21वीं सदी में भी कई लड़कियों को दहेज के कारण मौत के घाट उतार दिया जा रहा है. ऐसा नहीं है कि सरकार ने इस प्रथा को खत्म करने के लिए कोई कानून नहीं बनाया है लेकिन जमीनी स्तर पर कानून को उतारना अभी भी आसान नहीं है. दहेज लेने के मामले में समृद्ध परिवारों पर भी पीछे नहीं है. गांव से लेकर अब दहेज का मामला शहरों में भी बढ़ने लगा है. शहरों में भी लड़के वाले लड़कियों वालों से खूब डिमांड करते हैं. लेकिन समय का पहिया लगता है, शायद जैस घूम सा गया है. कई युवा आजकल अपने माता-पिता को दहेज में दिए जाने वाले पैसे लेने से मना कर देते हैं.

लौटा दिए दहेज के 11 लाख रुपये

लिंगानुपात के मामले में राजस्थान की स्थिति बेशक अच्छी ना हो लेकिन इस राज्य से आज एक दिल को खुश करने वाली घटना सामने आयी है. यहां एक युवक ने शादी के दौरान टीके की रस्म में लड़की वालों की तरफ से दिये जाने वाले 11 लाख रुपये लौटकर समाज में युवाओं के लिए उदाहरण बन गये हैं. लड़के के पिता ने भी उसका इस नेक काम में पूरा साथ दिया. पिता ने बहू को बेटी के रूप में स्वीकार करके दहेज का पैसा लौटा दिया. लड़की पक्ष का मान रखने के लिए लड़के वाले ने 1 का सिक्का थाली से उठा लिया था.लगता है अब युवाओं ने दहेज प्रथा को खत्म करने का जिम्मा अपने सिर पर ले लिया है. राज्य के कई युवाओं ने पैसे ना लेकर मिसाल पेश की है.

युवा खत्म करेंगे में देश में दहेज प्रथा को

लड़के पक्ष द्वारा पैसा वापिस करने की ये मिसाल पूरे देश के युवाओं को पेश करनी चाहिए. तभी बात बनेगी और हमारे देश से इस बुराई का अंत होगा. अब समय आ गया है कि देश के युवा जागे और दहेज जैसी कुप्रथा को खत्म करके लड़कियों को पेट में ही मारने से बचाएं.

source-patrika

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -