Friday, April 23, 2021
- Advertisement -

बिहार की बेटी के सिर सजा राफेल विमान उड़ाने का सेहरा, भावना बनीं देश की पहली महिला फाईटर पायलट

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

जिस तेजी से युग बदल रहा है, उस तेजी से देश के विकास में महिलाओं की हिस्सेदारी भी बढ़ रही है। महिलाओं ने अपनी काबलियत के दम पर खुद को साबित करके दिखाया है। ऐसी एक और महिला का नाम भी इन दिनों खासी सुर्खियों में है। इस महिला ने अपने कारनामे के बल पर देश की अन्य महिलाओं का रूतबा भी बढ़ा दिया है। इस महिला का नाम है भावना कंठ, जिनके नाम से देश में एक बड़ा रिकार्ड बन गया है।

instagram/indianairforce

लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भरेगी भावना

बिहार के दरभंगा जिले की बेटी भावना इस बार गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड में देश की शान कहे जाने वाले लड़ाकू फाईटर विमान राफेल में उड़ान भरेगी। देश के इतिहास की ये बहुत बड़ी उपलब्धि कही जाएगी। जब एक महिला को लाखों करोड़ों लोग फाईटर विमान राफेल को उड़ाता हुआ देखेंगे। बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है, जब गणतंत्र दिवस की परेड में महिला फाईटर को शामिल कर उनके नाम इतिहास दर्ज किया जा रहा है।

देश का सीना चौड़ा हो गया

भावना की इस उपलब्धि पर ना केवल बिहार बल्कि पूरे देश का सीना चौड़ा हो गया है। भावना के शहर दरभंगा में तो लोग इस अनोखी खुशी पर मिठाई भी बांट रहे हैं। बता दें कि भावना का जन्म बिहार के दरभंगा जिले में हुआ है। उनके पिता इंडियन ऑयल कारपोरेशन में कार्यरत थे। वहीं भावना ने अपनी शुरूआती पढ़ाई बेगूसराय से की है। इंजीनियरिंग में बीई करने के बाद भावना ने भारतीय वायुसेना के लिए परीक्षा दी, जिसमें उनका चयन हो गया। फिलहाल भावना बीकानेर के नल एयरबेस में अपनी सेवाएं दी रही हैं।

पहली महिला फाईटर पायलट बनीं भावना

फिलहाल भावना देश की ऐसी पहली महिला का खिताब अपने नाम करने में सफल रही है, जोकि राफेल उड़ाकर फाईटर पायलट बन गई हैं। सरकार ने वर्ष 2015 में फाईटर चलाने के लिए महिला पायलट को भर्ती करने का निर्णय लिया था। वहीं 2016 में तीन महिलाओं को पायलट आफिसर के रूप में भर्ती किया गया था। वायुसेना के पहले बैच में भावना कंठ, अवनि चतुर्वेदी और मोहना सिंह का चयन किया गया। इस चयन के बाद वर्ष 2019 में भावना को फाईटर जैट उड़ाने का प्रशिक्षण दिया गया। इस कोर्स को पूरा करने के बाद अब उन्हें राफे ल उड़ाने का सुनहरा अवसर मिल रहा है। इस खबर के बाद से भावना का नाम सोशल मीडिया की सुर्खियां बना हुआ है। केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने भी भावना कंठ को उनकी उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -