Monday, April 19, 2021
- Advertisement -

बाल-बाल है कर्ज में, फिर भी रहते हैं 5 हजार करोड़ के आलीशान महल में, जानिए अनिल अंबानी के कैसे हैं ठाठ-बाट

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...
Sanjay Kapoorhttps://citymailnews.com
Sanjay kapoor is a chief editor of citymail media group

कभी देश की शान कहे जाते थे अनिल अंबानी। राज्यसभा के सदस्य और राजनैतिक दलों के चहेते अनिल अंबानी आज बड़े कर्जदारों में शामिल हैं। उन पर लेनदारों का हर समय भारी दबाव रहता है। इसके चलते ही लंदन जैसे देश में भी उनके खिलाफ लेनदारों ने मुकदमें दायर कर रखे हैं। उनकी तमाम कंपनियां दीवालिया होने की स्थिति में हैं। चाईना के कई बैंकों के कर्ज तले वह बुरी तरह से दबे हुए हैं। इस भारी भरकम कर्ज को चुकाने की स्थिति में वह कतई नहीं हैं।

चीनी बैंकों का 5276 करोड़ का है कर्जा

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार अनिल अंबानी के ऊपर चीन के बैंकों का करीब 5276 करोड़ रुपए का कर्जा है। इसके अलावा भी अंबानी के ऊपर ढेर सारी देनदारियां हैं। कहा जाता है कि यदि अनिल अंबानी अपना सब कुछ बेच भी दें तो फिर भी इस कर्ज को चुकाना आसान नहीं होगा।  इस कर्ज की वसूली के लिए ही अनिल अंबानी पर लंदन की कोर्ट में केस चल रहा है।

पत्नी के गहने बेचकर लड़ रहे हैं केस

इस केस में अंबानी ने खुद को दीवालिया तक घोषित कर दिया था। अनिल अंबानी को अदालत में यह कहना पड़ा था कि उनके पास अब कुछ नहीं बचा है और वह अपनी पत्नी के गहने बेचकर ये केस लड़ रहे हैं। इतना होने के बावजूद यदि अनिल अंबानी की लाईफ स्टाईल की बात की जाए तो वह आज भी शानौ-शौकत की जिदंगी जीते हैं। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार लदंन की अदालत में खुद को दीवालिया बताने वाले अनिल अंबानी आज भी जिस आलीशान मकान में रहते हैं, उसकी कीमत करीब पांच हजार करोड़ बताई जाती है।

इस महल में रहते हैं मात्र 4 लोग

हैरत की बात है कि मुंंबई के जिस आलीशान घर में अंबानी रहते हैं, वहां उनके सहित कुल चार लोग ही रहते हैं। इनमें अनिल की पत्नी टीना अंबानी, उनके बेटे अनमोल और अंशुल अंबानी शामिल हैं। बताया गया है कि धीरू भाई अंबानी गु्रप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने इस आलीशान और महलनुमा घर को बनवाने में पैसा पानी की तरह से बहाया था। एक रिपोर्टस के अनुसार जब देश के सबसे मंहगे घरों का सर्वे हुआ तो अनिल अंबानी का यह महल दूसरे नंबर पर था, जबकि उनके भाई मुकेश अंबानी का घर सबसे मंहगे घरों की सूची में पहले नंबर पर था।

विदेशों से आए थे इंटीनियर डिजाईनर

मुंबई के पाली हिल में स्थित अनिल अंबानी के इस घर को सजाने के लिए विदेशों से इंटीनियर डिजाईनर बुलाए गए थे। हजारों स्केयर फुट में फैले इस आलीशान बंगले में जिम, स्वीमिंग पूल, गार्डन, सिनेमा, बार सहित तमाम वे सुविधाएं हैं, जिनके लिए अरबों रुपए का खर्चा किया गया था।

महल की छत पर बना है हैलीपेड

अनिल अंबानी ने अपने घर की छत पर विशेष तौर पर हैलीपेड भी बनवाया था। एक रिपोर्टस के अनुसार अंबानी अपने इस घर की हाईट और अधिक बढ़ाना चाहते थे, मगर इसके लिए उन्हें सरकार से परमीशन नहीं मिली थी। बेहद ही खूबसूरत तरीके से डिजाईन किए गए इस महलनुमा घर को मेंटेन रखने के लिए भी दर्जनों नौकर चाकर हैं। जोकि हर समय अंबानी परिवार के आगे पीछे घूमते हैं। उनके वेतन और रहन सहन पर भी अनिल अंबानी को हर महीने में करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

60 लाख रुपए आता है बिजली का बिल

हैरत की बात है कि लेनदारों की वजह से बाल बाल कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के इस महल का बिजली बिल भी करीब 55 से 60 रुपए तक आता है। इस घर में शानौ-शौकत की हर वस्तु मौजूद है। अनिल अंबानी व उनका परिवार आज भी पूरे ठाठ-बाट के साथ रहता है। लंदन की अदालत में चीनी बैंक के वकीलों ने जब उनकी कोठी का मुद्दा उठाया तो अनिल अंबानी ने जवाब दिया था कि घर का सारा खर्च उनकी पत्नी द्वारा ही वहन किया जाता है। कुल मिलाकर यही कहा जा सकता है कि अनिल अंबानी की सारी फै क्ट्री और व्यापार पूरी तरह से कर्जदारों के अधीन है, इसके बावजूद उनके सहन सहन और चमक दमक में कोई कमी आई हो, ऐसा लोगों को लगता नहीं है।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -