Monday, April 19, 2021
- Advertisement -

आईए मिलिए उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की पहली मुस्लिम आईपीएस बेटी से,सीएम योगी ने भी बढ़ाया हौंसला

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

महिलाएं अब तेजी से हर क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर अपना व अपने परिवार का नाम रोशन कर रही हैं। वह जमीन से लेकर आसमान तक ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां उनका नाम गूंज ना रहा हो। चांद पर पहुँच चुकी महिलाओं ने देश के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम दर्ज करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसी कड़ी में आज हम आपको उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की एक बेटी से मिलाने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत व उच्च शिक्षा के बूते आईपीएस अफसर बनकर दिखाया है।

instagram/aymanjamal ips

गोरखपुर की पहली मुस्लिम बेटी है ऐमल

गोरखपुर की पहली मुस्लिम बेटी ऐमल जमील ने आईपीएस बनकर ना केवल अपने जिले का बल्कि अपने परिवार का मान सम्मान भी बढ़ाया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला आईपीएस जमाल से विशेष तौर पर मुलाकात कर उनका हौंसला बढ़ाया है। फिलहाल ऐमल हैदराबाद स्थित प्रशिक्षण केंद्र में टे्रनिंग पर हैं।

इस तरह से हासिल की पूरी शिक्षा

गोरखपुर के खूनी मौहल्ले में रहने वाली ऐमन जमाल ने गल्र्स इंटर कॉलेज से 12 वीं की शिक्षा हासिल की। इसके बाद उन्होंने इंटरमीडिएट तक पढ़ाई करने के बाद जंतु विज्ञान में ग्रेजुएशन किया है। वर्ष 2016 में मानव संसाधन में डिप्लोमा करने के बाद विभिन्न प्रतियोगिता के लिए कोचिंग लेना शुरू किया। यह शिक्षा पूरी करने के बाद 2017 में उनका चयन केंद्रीय श्रम विभाग में कर लिया गया। इसके बाद उन्हें एक फैक्ट्री में अस्सिटेंट डिप्टी लेबर कमिश्नर के पद पर नियुक्ति मिली।

ऐमन के पिता बिजनेसमैन तो मां टीचर हैं

ऐमन के पिता हसन जमाल बिजनेस करते हैं तो मां अफरोज बानो प्राईमरी स्कूल में टीचर हैं। इसके बाद ऐमन ने यूपीएससी करने का निर्णय लिया और इसके लिए तैयारी शुरू कर दी। 2019 में ही ऐमन ने परीक्षा दी और उनका यूपीएससी में 499 रैंक के साथ चयन कर लिया गया। उन्हें आईपीएस की रैंक दी गई। फिलहाल वह इसका प्रशिक्षण ले रही हैं।

ऐमन के भाई बहन डाक्टर हैं

बता दें कि ऐमन के परिवार में सभी सदस्य पढ़े लिखे हैं और वह एक दूसरे को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित भी करते हैं। ऐमन की चार बहनें और एक भाई है। इनमें से दो बहनें और एक भाई डाक्टर हैं तो एक बहन एमबीए की शिक्षा ग्रहण कर रही है। छोटी बहन हाईस्कूल में पढ़ाई कर उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देख रही हैं। ऐमन का कहना है कि उनकी मां का पढ़ाई के प्रति गहरा रूझान है, इसलिए वह सभी भाई बहनों को उच्च शिक्षा के प्रति प्रेरित करती हैं। फिलहाल ऐमन ने आईपीएस अधिकारी बनकर अपने परिवार का सीना चौड़ा कर दिया है।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -