Tuesday, April 20, 2021
- Advertisement -

पिता करते हैं 18 घंटे काम तो बेटी ने की 12 घंटे की पढ़ाई और पास कर ली UPSC परीक्षा

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

New Delhi: यह जरूरी नहीं कि पिता जिस प्रोफेशन में हो, उसी प्रोफेशन में बच्चे भी जाए। इसका जीता जागता उदाहरण दिया है अंजलि बिरला ने। अंजलि बिरला लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की छोटी बेटी हैं। अंजलि ने पिता के मार्गदर्शन से घंटों पढ़ाई करते हुए सबसे कठिन परीक्षा मानी जाने वाली यूपीएससी परीक्षा को पास कर लिया है। खास बात यह है कि अंजलि ने अपने पहले प्रयास में यह सफलता हासिल की है। अंजलि की इस सफलता पर उन्हें देशभर से बधाईयां मिल रही है। अंजलि बताती हैं कि उनका चयन यूपीएससी की दूसरी लिस्ट के आधार पर हुआ है। अब जो जिम्मेदारी मिलेगी, उसे वह पूरा करेंगी

रोजाना 12 घंटे पढ़ती थी अंजलि बिरला
अंजलि बताती हैं कि वह यूपीएससी की तैयारी करने के लिए रोजाना 12 घंटे की पढ़ाई करती थी। वह बताती हैं कि उन्होंने आटर््स विषय लिया था। जिसमें उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेश्नस विषय का चयन किया था। वह कहती हैं कि मेरे पिता ओम बिरला 18 घंटे काम करते हैं , और उन्होंने मुझे आईएएस बनने के लिए पे्ररित किया था।

बड़ी बहन को दिया सफलता का श्रेय
पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली अंजलि ने इसका श्रेय अपनी बड़ी बहन आकांक्षा को दिया है। वह कहती हैं कि उनकी बड़ी बहन ने उन्हें पढ़ाया, और हर समय पर मोटिवेट किया। यूपीएससी की तैयारी करने के दौरान उन्होंने पूरी रणनीति के तहत वह मेरे साथ खड़ी रही।

साइंस की जगह आर्ट्स विषय चुना
अंजलि के 10वीं में अच्छे नंबर आए। लेकिन उन्होंने साइंस की जगह आटर््स लिया। जिस पर सभी को हैरानी हुई थी। लेकिन जब वह कॉलेज आई तो उनका झुकाव यूपीएससी परीक्षा की ओर हुआ। बताते चले कि अंजलि ने सोफिया स्कूल से आर्ट्स में 12वीं की पढ़ाई की है। उन्होंने पॉल साइंस से ऑर्नस में स्नातक किया है। उन्होंने दिल्ली के रामजस कॉलेज से पढ़ाई की है। इसके बाद वह दिल्ली में पिछले एक साल से यूपीएससी की तैयारी कर रही थी।

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करने की रूचि
अंजलि बताती हैं कि उन्हें यूं तो महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करने की रूचि है। लेकिन उन्हें किसी भी विभाग में जिम्मेदारी मिलती है तो वह तैयार है।

क्या कहती हैं अंजलि की मां
अंजलि की मां अमिता बिरला कहती हैं कि उन्हें बेटी की कामयाबी पर खुशी है। वह बताती हैं कि अंजलि बचपन से ही पढ़ाई करने में काफी होशियार थी। हमें उम्मीद थी कि वह अपना सपना जरूर पूरा करेगी और साथ ही हमारा नाम रौशन करेगी।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -