Wednesday, May 19, 2021
- Advertisement -

भारत की बेटी बनेंगी अमेरिका की वाईस प्रेसीडेंट, इस शक्तिशाली देश में बजेगा हिन्दुस्तान का डंका

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

कमला हैरिस ये वो नाम है, जिसने अमेरिका जैसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश में हिन्दुस्तान के नाम का डंका बजाया है। वो भी ऐसे वैसे नहीं, बल्कि इस गौरवशाली राष्ट्र में खुद को साबित करके। कमला हैरिस को अमेरिका की नई सरकार में वाईस प्रेसीडेंट बनने का जो गौरव प्राप्त हो रहा है, वह भारत देश के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।

Instagram kamlaharris

दुनिया भर में इतनी संख्या में हैं भारतीय
इस समय पूरी दुनिया में जहां भी भारतीय रह रहे हैं, उन्होंने खुद को स्थापित कर अपना लोहा मनवाया है। विदेश मंत्रालय के एक आंकड़े के अनुसार इस समय दुनिया भर के 210 देशों में लगभग 1.34 करोड़ भारतीय रह रहे हैं वहीं संयुक्त राष्ट्र ने अपने आंकड़ों के हिसाब से यह संख्या पौने दो करोड़ दर्ज की है। यह तो बस आंकड़े हैं, मगर हकीकत ये है कि दुनिया के इन देशों में रहने वाले भारतीयों ने अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करवाने में कोई कमी नहीं छोड़ी है।

चेन्नई का रहने वाला है कमला हैरिस का परिवार
इसी कड़ी में हम बात करेंगे अमेरिका की सरकार में जल्द ही वाईस प्रेसीडेंट का पद ग्रहण करने वाली कमला हैरिस की। हैरिस का परिवार मूल रूप से चेन्नई का रहने वाला है। कमला हैरिस ने अमेरिका में ही उच्च शिक्षा हासिल करते हुए कठिन परिश्रम और खासा संघर्ष किया है। हालांकि अमेरिका में भारतीयों ने जो सम्मान जनक स्थान हासिल किया है, उससे पहले उन्होंने वहां अनेक प्रकार के तिरस्कार भी झेले हैं। आज भारतीयों ने अमेरिका में डाक्टर, शिक्षा और हॉस्पिटेलिटी उद्योग में अपना दबदबा कायम किया है। यही नहीं बल्कि अमेरिका में अब पढऩे वालों में भारतीय समुदाय के बच्चे तेजी से आगे आ रहे हैं।

कमला सहित इन भारतीयों का है दबदबा
कमला हैरिस के अलावा भी अमेरिका की सरकार व प्रशासन में भारतीयों का दबदबा बहुत तेजी से बढ़ा है। हैरिस वाईस प्रेसीडेंट बनी हैं तो वनिता गुप्ता को जो बाईडेन सरकार में एसोसिएट अटार्नी जनरल बनाया गया है। वहीं बराक ओबामा के कार्यकाल में नील कात्याल ने कार्यकारी सॉलस्टिर जनरल काम किया था। निक्की हेली भी अमेरिका सरकार में सदस्य बनने वाली पहली भारतीय बनीं थी। इसी प्रकार से डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें कैबिनेट रैंक के साथ संयुक्त राष्ट्र में अपना प्रतिनिधि बनाया था। टं्रप सरकार में सीमा वर्मा, अजीत पई, मनीषा और राज शाह भी प्रभावशाली पदों पर रहे हैं।

जो बाईडेन सरकार में शामिल हुए ये भारतीय
जो बाईडेन की सरकार में भी भारतीयों का पूरा दबदबा कायम रहने वाला है। वाईस प्रेसीडेंट कमला हैरिस के अलावा कम से कम 21 भारतीयों को प्रमुख पदों पर नियुक्त किया जा रहा है। इसमें रीमा शाह सहित , नेहा, वेदांत पटेल, विनय रेडी, नीरा टंडन के नाम प्रमुख रूप से सामने आ रहे हैं। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति रहे जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन की सरकार में भी भारतीय मूल के लोगों को अहम पदों पर रखा गया था। इसके अलावा बॉबी जिंदल को तो आप जानते ही होंगे, जिन्होंने भारत का परचम लहराते हुए लुइसियाना का गर्वनर पद हासिल किया था। उनकी तर्ज पर ही निक्की हेली ने दक्षिण कैरोलिना के गर्वनर का चुनाव जीता था। मगर अब कमला हैरिस सहित ये सभी भारतीय भी अपनी दमदार उपस्थिति से अमेरिका सरकार में अपना दबदबा और हिन्दुस्तान का झंड़ा लहराने के लिए तैयार हैं।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -