Wednesday, January 20, 2021
- Advertisement -

दूध बेचकर गुजरात की यह महिला बनी करोड़पति, 1 करोड़ 10 लाख रुपये की हुई कमाई

Must Read

सलाम है इस शिक्षक को, हर रोज घोड़े पर बच्चों को पढ़ाने के लिए 18 किलोमीटर दूर जाते हैं वेंकटरमन

गुरू और शिक्षक किसी की भी तकदीर बनाने में सक्षम माने जाते हैं। कहते हैं कि शिक्षक उस दीपक...

किसी की मोहताज नहीं होती कामयाबी, प्रिंस ने साबित कर दिखाया, बनाया ऐसा पक्षी, जो बचाएगा हजारों जिदंगी

कहते है कि कामयाबी किसी की मोहताज नहीं होती। जिसके अंदर काबलियत होगी, कामयाबी उसकी चौखट पर खड़ी होती...

New Delhi: न ही केबीसी खेला है, और न ही लॉटरी लगी है। फिर भी गुजरात की एक 62 साल की महिला करोड़पति बन चुकी हैं। जी हां आपने ठीक सुना। इस महिला का नाम है नवलबेन। नवलबेन ने अपने दम पर एक करोड़ 10 लाख रुपये कमाकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। नवलबेन ने पशु पालन व दूध बेचकर करोड़ों रुपये कमाए हैं।

यहां की हैं महिला
बताया जा रहा है कि नवलबेन गुजरात के बनासकांठा जिले के नगाणा गांव की रहने वाली हैं। उन्होंने पशुपालन व्यवसाय को बहुत कम रुपये की लागत से शुरु किया था। हालांकि पहले उनके पास कम पशु थे। धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी भी हुई। बताया जाता है कि आज उनके पास 80 भैंस और 45 गाय है। जिनसे रोजाना 1000 लीटर दूध प्राप्त होता है, जिसे वह बेच देती हैं।

दूध बेचकर लाखों रुपये कमाती हैं
नवलबेन हर महीने चार लाख रुपये के लगभग मुनाफा कमाती हैं। वह हर महीने 80 भैंस व 45 गायों का दूध बेचती हैं। जानकारी के मुताबिक उनकी अपनी खुद की एक डेयरी भी हैं। जिसमें वह 11 लोगों को रोजगार भी दे रही हैं।

शहर में पढ़ते हैं नवलबेन के बच्चे
प्राप्त जानकारी के अनुसार नवलबेन के बच्चे शहर में पढ़ते हैं। नवलबेन के कुल चार बच्चे हैं जो शहर के अच्छे स्कूल में शिक्षा ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि उन्होंने साल 2019 में 87 लाख रुपये का दूध बेचा है।

कई अवॉर्ड से हुई हैं सम्मानित
नवलबेन यूं तो खुद आत्मनिर्भर होकर अपने दम पर डेयरी फॉर्म चला रही हैं। लेकिन वह ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं हैं। बावजूद 11 लोगों को रोजगार भी दे रही हैं। उनके इसी हौसले को देखते हुए गुजरात सरकार से उन्हें कई पुरस्कार भी मिले हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें2 लक्ष्मी पुरस्कार और 3 पादरी पुरस्कार खुद गुजरात के सीएम से मिले हैं। जिसे पाकर वह बेहद खुश हैं।

 

 

- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -