Sunday, January 17, 2021
- Advertisement -

अमेरिका में दो छात्राओं को मिला पढ़ने का अवसर, खर्च अमेरिकी सरकार उठाएगी, दोनों गरीब परिवार से आती हैं

Must Read

होने से पहले ही टूट गई रतन टाटा और एलन मस्क की पार्टनरशिप, टाटा मोटर्स ने ये खुलासा कर चौंका दिया

भारत में दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी भारत में आने से...

कैसे बना जाए IAS , क्या है UPSC की तैयारी के टिप्स, बता रही हैं चर्चित IAS अधिकारी टीना डाबी

देश भर में यूपीएससी में टॉप करने के बाद आईएएस बनीं टीना डाबी अधिकांश चर्चाओं में रहती हैं। चाहे...

सबसे अधिक जमीन खरीदकर अमेरिका के नंबर-1 किसान बनें बिल गेटस, इतनी जमीन खरीदकर बनाया रिकार्ड

दुनिया के चौथे अमीर शख्स बिल गेटस ने अपने नाम एक और बड़ा रिकार्ड बना लिया है। वह अमेरिका...

New Delhi: गरीब होना पाप नहीं। लेकिन गरीब हैं इसलिए शिक्षा न लेना पाप जरूर होता है। बहरहाल आज हम आपके लिए दो ऐसी छात्राओं की कहानी लेकर आए हैं। जिन्हें अमेरिका में पढऩे का अवसर प्राप्त हुआ है। यह दोनों छात्रा आंध्र प्रदेश की हैं। एक के पिता मछुवारे हैं तो दूसरे के पिता बैंक में मेसेंजर का काम करते हैं। इन दोनों छात्राओं की पढ़ाई का खर्चा अमेरिकी सरकार उठाएगी। जब से यह खबर दोनों छात्राओं के घर पहुंची है, परिवार में खुशी का माहौल है। परिवार को लगता है कि उनका अधूरा सपना अब पूरा होगा, क्योंकि बेटी अब विदेश पढऩे जा रही है। वहीं इन बेटियों को विदेश में पढऩे का अवसर प्राप्त हुआ है तो उनके आस पास रहने वाले लोग भी बेहद खुश दिखाई दे रहे हैं और बच्चों को पढऩे के लिए बल दे रहे हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में।

अमेरिका जाने के लिए ऐसे मिला न्योता
प्राप्त जानकारी के अनुसार आंध्र प्रदेश की यह दोनों छात्राएं अपनी पसंद के विषय में आगे शिक्षा लेने के लिए अमेरिका जा रही है। उन्हें कम्यूनिटि कॉलेज इनीशिएटिव प्रोग्राम के तहत इन छात्रों पर होने वाले खर्च को अमेरिकी विदेश विभाग स्पॉन्सर कर रहा है।

इस कॉलेज से ले रही हैं दोनों शिक्षा
जानकारी के मुताबिक दोनों छात्राएं बेहेरा मॉनिका और सोपकी हेमाश्री ने श्रीकाकुलम जिले के राजम स्थित एसजीसीएसआर कॉलेज से स्नातक की शिक्षा ले रही हैं। बता दे कि यह कॉलेज जीएमआर वारालक्ष्मी फाउंडेश की ओर संचालित किया जा रहा है।
बेहेरा मॉनिका के पिता हैं मछुवारे
बेहेरा मॉनिका के पिता मछुवारे हैं, और यही वजह है कि उन्हें तीसरी क्लास से जीएमआरवी की ओर से सपोर्ट किया जा रहा है। बताते चले कि मॉनिका ने अमेरिका में स्टडी के लिए एनवायरेंमेंटल हॉर्टिकल्चर विषय चुना है। मॉनिका को अमेरिका के इलिनॉयस राज्य में स्थित कॉलेज मेंं स्टडी करने का मौका मिलेगा।

दूसरी छात्रा भी गरीब परिवार से
अमेरिका में स्टडी का मौका पाने वाली दूसरी छात्रा हेमाश्री विजिनगरम का परिवार भी मिडिल क्लास से आता है। उनके पिता बैंक में मैसेंजर हैं। और परिवार का खर्च चलाने के लिए वह दर्जी का काम भी करते हैं। बताया जा रहा है कि हेमाश्री ने अमेरिका में स्टडी के लिए सस्टेनेबल एर्गीकल्चर विषय चुना है। दोनों छात्राओं का कोसई जनवरी 2021 से शुरु होगा।

- Advertisement -

Latest News

होने से पहले ही टूट गई रतन टाटा और एलन मस्क की पार्टनरशिप, टाटा मोटर्स ने ये खुलासा कर चौंका दिया

भारत में दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी भारत में आने से...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -