Monday, April 19, 2021
- Advertisement -

विश्वांजली यूपीएससी इंटरव्यू में टॉप कर बनीं आईएएस अधिकारी, परिवार का नाम किया रोशन, आप भी जानें कैसे

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

यूपीएससी को देश की सबसे कठिन परीक्षा ऐसे ही नहीं माना जाता। रिटर्न पेपर तो अधिकांश लोग आसानी से दे लेते हैं,मगर इंटरव्यू में पास होना हर किसी के बूते की बात नहीं होती। यूपीएससी में हजारों ऐसे अभ्यार्थी होते हैं जोकि इंटरव्यू सही ना देने के कारण सिविल सर्विस में जाने से रह जाते हैं। बस यही उनका यूपीएससी पास करने का ख्वाब टूट जाता है। इसलिए कहा जाता है कि जितनी तैयारी रिटर्न परीक्षा के लिए की जाती है, उतनी ही तैयारी इंटरव्यू के लिए की जाना बेहद जरूरी है। यही वजह है कि यूपीएससी को देश की सबसे बेहतरीन और कठिन परीक्षा माना जाता है।

विश्वांजलि ने इंटरव्यू में किया टॉप
आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने नपे तुले अंदाज व शानदार तैयारी के बल पर इंटरव्यू के आधार पर यूपीएससी टॉप करने का रिकार्ड बनाया है। इनका नाम है विश्वांजलि गायकवाड़, जोकि महाराष्ट्र की रहने वाली हैं। दिल्ली नॉलेज टे्रक को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने अनुभव शेयर किए हैं। विश्वांजली गायकवाड़ ने वर्ष 2016 में यूपीएससी की सीएसई परीक्षा में 11 रैंक के साथ टॉप करने में सफलता पाई है।

इस तरह से पाए शानदार अंक
विश्वांजली ने यूपीएससी इंटरव्यू में सबसे शानदार नंबर अर्जित करने वाली अभ्यर्थी रही हैं। विश्वांजली ने 275 में से 206 नंबर हासिल किए थे। मैरिट के लिए मेन्स और इंटरव्यू दोनों के नंबर ही प्रमुख आधार रहते हैं। विश्वांजली ने इन दोनों के आधार पर बेहतरीन रैंक लाने में कामयाबी पाई है। इसके आधार पर ही उन्होंने 11 वीं रैंक के साथ टॉप कर अपना व अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

इस तरह से करनी चाहिए इंटरव्यू की तैयारी
विश्वांजली ने नॉलेज टे्रक को दिए इंटरव्यू में बताया है कि किस तरह से कैंडीडेटस को अपनी तैयारी करनी चाहिए, ताकि वह रिटर्न और इंटरव्यू दोनों ही परीक्षा को पास कर सके। उनके अनुसार इंटरव्यू की तैयारी करते समय अखबार पढऩे का बहुत महत्व होता है। डिटेल्ड एप्लीकेशन फार्म को बढिय़ा तरीके से तैयार किया जाना चाहिए। इसमें लिखी एक एक बात की आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसमें लिखी सभी बातों का अपना महत्व होता है। आपके नाम से लेकर हर वो जानकारी जो इसमें लिखी गई है, उसकी आपको बारीकी से पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि आपकी रूचि, नाम और जो भी आपने फार्म में लिखा है। इस तरह से पूरी तैयारी होने के बाद जब आप इंटरव्यू के लिए जाएंगे तो आपको कामयाबी मिलने की गारंटी काफी अधिक बढ़ जाती है।

आत्मविश्वास होना बेहद जरूरी है
विश्वांजलि का कहना है कि इंटरव्यू में कैडिडेटस के ग्रेजुएशन से भी कई प्रशन आपके सामने आ सकते हैं। उससे संबंधित प्रश्र पूछे जाने का असल मकसद ये रहता है कि आपको इसके बारे में जानकारी भी है या फिर आपने ऐसे ही ग्रेजुएशन किया है। ऐसे ही अनेक प्रश्न हैं जोकि आपसे पूछे जाते हैं। इसलिए सभी तैयारी को ठीक तरह से और आत्मविश्वास के साथ करके जाएं। किसी भी प्रश्न का जवाब हड़बड़ी में नहीं देना चाहिए। यदि ऐसा होगा तो आप यूपीएससी के इस इंटरव्यू को आसानी से पास कर सकते हैं।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -