Thursday, April 22, 2021
- Advertisement -

यशवंत मीणा खुद कई बार हुए फेल, अब दूसरों को बता रहे हैं IAS अधिकारी बनने के टिप्स, जानें कैसे

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

खुद जलकर भी दूसरों को रोशनी देने वालों की मिसाल तो आपने बहुत सुनी होगी, मगर खुद फेल होने के बाद दूसरों को रास्ता दिखाने वाले एक युवक की कहानी से आज आपको रूबरू करवाएंगे। इस युवक का नाम है यशवंत मीणा, जोकि पांचवी बार में यूपीएससी पास कर आईएएस अधिकारी बनने में सफल हुए हैं। इस युवक की कहानी और हिम्मत की दाद देनी होगी। जिसने बार बार फेल होने के बाद भी धैये रखा और आज आईएएस अधिकारी बनकर दूसरों को इस रास्ते पर चलने की शिक्षा दे रहे हैं।

यशवंत पांचवें प्रयास में हुए पास

यशवंत ने वर्ष 2019 में यूपीएससी सीईएसी परीक्षा के पांचवें प्रयास में सफलता पाई है। मूल रूप से जयपुर राजस्थान के रहने वाले यशवंत ने बचपन में ही आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखा था। बीटेक की शिक्षा पूरी करने के बाद यशवंत ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। मगर बार बार फेल होते रहे और फिर भी अपने इस सपने को साकार करने का पीछा नहीं छोड़ा।

abp

नहीं खोना चाहिए हौंसला

यशवंत कहते हैं कि कई बार के प्रयास के बाद इंसान अपना हौंसला खो देता है, मगर धैर्य और मेहनत से आसानी से सफलता पाई जा सकती है। हालांकि इस दौरान लोग आपको ताना मारेंगे और निराशाजनक बात कर आपका हौंसला तोडऩे का प्रयास करेंगे, यदि इस दौरान हिम्मत त्याग दी तो फिर आपका सपना कभी पूरा नहीं हो सकता।

इस तरह से करें अपनी तैयारी

यशवंत ने यूपीएससी पास करने के टिप्स देते हुए कहा कि मेन्स परीक्षा में पास होने के लिए राईटिंग पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। दिल्ली नॉलेज टे्रक को दिए एक इंटरव्यू में यशवंत ने यूपीएससी की तैयारी करने वाले स्टुडेंटस को सलाह दी आप चाहे कितनी भी तैयारी कर लें, कितनी भी किताबेें पढ़ लें, मगर जब तक आपकी राईटिंग स्किल बेहतर नहीं होगा, तब तक सारी तैयारी बेकार है। परीक्षा वाले दिन जब इकठठी की गई नॉलेज को आप लिख ही नहीं पाओगे, तब इस परीक्षा को पास करना नामुमकिन होगा। इसलिए राईटिंग की प्रेक्टिस सबसे जरूरी है।

मेन्स में लिए जा सकते हैं अच्छे नंबर

यशवंत का मानना है कि मेन्स को वह ऐसा पेपर मानते हैं,जिसमें अच्छे नंबर लाकर अपनी रैंक को बेहतर बनाया जा सकता है। इसलिए इस पर भी ध्यान देने की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि अनुबंध लिखते समय उसकी शुरूआत और अंत बहुत दमदार होना चाहिए। इसका स्टूडेंटस को बहुत लाभ मिल सकता है। इस तरह से छोटी छोटी मगर महत्वपूर्ण बातों को अपनी तैयारी में शामिल करके इस परीक्षा को पास किया जा सकता है।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -