Sunday, October 17, 2021
- Advertisement -

गरिमा ने बनाया इतिहास, पहली बार में UPSC के दोनों प्रयास में हुई सेलेक्ट, पहले बनी IPS, फिर IAS

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

सिविल सर्विस की तैयारी का दौर छात्रों के लिए बड़ा संघर्ष भरा होता है। लेकिन कई छात्र ऐेसे भी होते है जो पहली बार में अपने लक्ष्य को हासिल कर लेते है। ऐेसे ही लोगों में शामिल है गरिमा अग्रवाल। जो पहली बार में आईपीएस और आईएएस बन गई। गरिमा स्कूली पढ़ाई से लेकर कालेज तक होनहार छात्र रही। उन्होंने जिस भी परीक्षा को दिया उसमें टॉपर ही बनी। इससे पहले गरिमा आईआईटी से ग्रेजुएट करी।

instagram

प्री मेंस और इंटरव्यू की तैयारी करे एक साथ

गरिमा बताती है कि तैयारी करने वाले छात्रों की मानसिक स्थिति एकदम क्लीयर होनी चाहिए। छात्रों को प्री मेंस और इंटरव्यू की तैयारी एक साथ करनी चाहिए। छात्रों को देखना चाहिए जब किसी विषय को उठाए तो उसमें देखे कि प्री में अगर ऐसा प्रश्न आता है तो मेंस में कैसा आएगा। आप जब एक विषय की तैयारी करके हटे तो ऐसा होना चाहिए कि वह प्री और मेंस दोनों के लिहाज से बेहतर हो। वह बताती है कि प्री में सफलता के लिए मॉक टेस्ट्स का भी काफी महत्व है। उनका मानना है कि इससे एक तो अभ्यास हो जाता है। बल्कि दूसरा पेपर हल करने की स्पीढ बढ़ती है। वहीं तैयारी के दौरान टाइम टेबल का भी काफी महत्व होता है। हमे दिन के शुरुआत में ही नोट्स बनाने होंगे कि हमे आज किस विषय पर अधिक समय देना है।
पहले प्री परीक्षा की बाधा को करे दूर

तैयारी करने वाले छात्रों को पहले प्री परीक्षा की बाधा को दूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्री परीक्षा पास आ जाए तो छात्र केवल प्री परीक्षा पर ही अपना ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि यह बाधा दूर नहीं हुई तो आगे की तैयारियों का कोई लाभ नहीं होगा। वह बताती है कि रिवाजन वाया टेस्ट को रिवाइज करने का सही तरीका है। टेस्ट देकर आप खुद को परखने का प्रयास करे कि आपकी तैयारी कैसे हो रही।

जिस दिन लगे नहीं कर पाएंगे उसी दिन करे सबसे अधिक

गरिमा कहती है कि जिस दिन आपको लगे कि आप बिल्कुल नहीं कर पाएंगे। उसी दिन आप सबसे अधिक करने का प्रयास करे। इससे आपके भीतर एक नई ऊर्जा का संचार होगा। वह कहती है कि सिविल सर्विस की तैयारी का दौर थोड़ा लंबा होता है। इसलिए कैंडिडेट कभी न कभी निराश हो जाता है। इसलिए ऐसे लोगों से हमेशा बात करते रहे जो आपको मोटिवेट करे। इससे आपके भीतर तैयारी करने की ऊर्जा बनी रहेगी। वह कहती है कि आप सोचते है कि आप कर सकते है तो जरूर कर सकते हैं। बस आपको लगातार प्रयास करने होंगे।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -