Thursday, April 22, 2021
- Advertisement -

इस किसान ने काले गेंहू को उगाने का लिया था रिस्क, मगर अब हो रहा मालामाल, इस गेंहू के हैं ढेरों फायदे

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

एक किसान ने अपनी रिसर्च के आधार पर ऐसे गेंहू की पैदावार शुरू की, जिसने उसे मालामाल कर दिया। एक प्रयोग के तौर पर इस किसान ने काला गेंहू उगाना शुरू किया और देखते ही देखते उसके पास आर्डर का अंबार लग गया। इस काले गेंहू की खासियत भी अनेक हैं और इसकी बिक्री भी लगातार बढ़ रही है। मध्यप्रदेश के धार क्षेत्र में रहने वाले किसान विनोद चौहान ने इस गेंहू की पैदावार कर एक रिस्क लिया था। कहते हैं कि कोई भी बड़ा काम करने के लिए रिस्क तो लेना ही पड़ता है। इस कहावत के अनुसार विनोद चौहान भी रिस्क लिया और आज वह सफल होकर खड़े हैं।

dainik bhaskar

यूटयूब से मिली थी काले गेंहू की जानकारी

दरअसल विनोद ने यूटयूब से काले गेंहू के बारे में पूरी जानकारी हासिल की। जैसे ही उनकी रिसर्च बढ़ती गई, वह उत्साहित होने लगे। अपनी रिसर्च को आगे बढ़ाते हुए विनोद चौहान की मुलाकात मोहाली की कृषि वैज्ञानिक डा. मोनिका (पंजाब रिसर्च सेंटर नेशनल एग्री फू ड बायो टेक्नालॉजी) के संपर्क में आए। वहां से जानकारी हासिल होने के बाद विनोद ने काले गेंहू का उत्पादन शुरू किया। सारी जानकारी हासिल करने के बाद विनोद ने पहली बार कम मात्रा में इस गेंहू का उत्पादन किया।

डिमांड बढ़ी तो उत्पादन भी बढ़ा दिया

बाजार में जाने के बाद काले गेंहू की मांग बढ़ गई और विनोद चौहान ने 20 बीघा जमीन में गेंहू बोया, जिससे 200 क्विंटल तक उत्पादन हुआ। इसके साथ ही उनके गेंहू की मांग भी तेजी से बढ़ रही है और वह अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रहे हैं। विनोद बताते हैं कि पहले जिन खेतों से वह थोड़ी बहुत ही आमदनी कर पाते थे, वहां अब काले गेंहू के उत्पादन ने उनकी पूरी कार्यप्रणाली और आमदनी को बढ़ा दिया है। फिलहाल विनोद को उत्तराखंड से लेकर यूपी, कर्नाटक और राजस्थान से भी आर्डर मिल रहे हैं।

काले गेेंहू के लाभ

एक रिसर्च के अनुसार काले गेंहू में एंथोसाईनिन की मात्रा अन्य व साधारण गेंहू के मुकाबले अधिक होती है। इसमें जिंक की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। वहीं एथोसाइनिन के चलते इसे शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से पाचन में भी काफी लाभ मिलता है। विशेषज्ञों के अनुसार काले गेंहू पर अभी भी प्रयोग लगातार जारी हैं। अब तक जो परिणाम सामने आ रहे हैं, उनके अनुसार इसमें एंटी आक्सीडेंट की मात्रा भी अधिक होने की बात बताई गई है। इसके सेवन से कैंसर से ग्रस्त मरीजों को भी लाभ मिलने की संभावना जताई गई है। इस गेंहू के सेवन से मोटापा कम होने के फायदे भी बताए गए हैं।
सोर्स -इंडिया टाईम्स

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -