Monday, April 19, 2021
- Advertisement -

दिन में 12 घंटे करते थे नौकरी, IRS बनने के बाद भी नहीं हुए संतुष्ट, दोबारा साधा लक्ष्य और बन गए IAS

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

दिनभर 12 से 13 घंटे की नौकरी करने के बाद भी कई युवा सिविल सर्विस की तैयारी में जुटे रहते हैं। उन्हें विश्वास रहता है कि वह अपने लक्ष्य को जरूर हासिल कर लेंगे। ऐसे ही लोगों में तेलंगाना के अनुदीप  का नाम शामिल है। अनुदीप ने नौकरी के साथ ही UPSC की तैयारी की। पहले प्रयास में वह विफल हो गए। लेकिन दूसरे प्रयास में उसने मैदान मारते हुए वर्ष 2017 में टाप करके दिखा दिया।

Instagram/anudeep durishetty

ग्रेजुएशन करने के बाद आईएएस बनना ही रखा लक्ष्य

अनुदीप तेलंगाना के मेटपल्ली के रहने वाले है। अपने क्षेत्र से ग्रेजुएशन करने के बाद वह राजस्थान चले गए। वर्ष 2011 में उन्होंने इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंस्ट्यूमेंटेशन में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। ग्रेजुएशन करके बाद उन्होंने आईएएस बनने का लक्ष्य रखा। ग्रेजुएशन करने के बाद वह राजस्थान चले गए। इसके बाद उन्होंने एक प्रतिष्ठित कंपनी में नौकरी शुरू कर दी। वह बताते है कि फुल टाइम जाब थी। दिन में 12 से 13 घंटे नौकरी करनी पड़ती थी। ऐसे में वह समय निकालकर पढ़ाई करते। सप्ताह में वह पूरी ताकत के साथ पढ़ाई किया करते थे।

दूसरे प्रयास में बने IRS, नहीं हुए संतुष्ट

यूपीएससी के दूसरे प्रयास में अनुदीप ने परीक्षा पास कर ली। लेकिन उनकी रैंक बिल्कुल भी बेहतर नहीं थी। इसलिए IRS का पद दिया गया। आईआरएस बनने के बाद भी उन्होंने आईएएस बनने का लक्ष्य नहीं छोड़ा। IRS बनने के बाद उन्होंने कस्टम एंड सेंट्रल एक्साइज आफिसर के तौर पर ज्वाइंन कर लिया। अंत में उन्होंने कामयाबी हासिल करते हुए अपना नाम टॉपर्स की सूची में शामिल करवाया। काफी लंबे इंतजार के बाद अनुदीप का सपना पूरा हुआ।

सही रणनीति बनाकर करे तैयारी तो मिलेगी सफलता

अनुदीप बताते है कि कई बार लोग नौकरी के कारण सही से तैयारी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उन्हे सलाह है कि वह सही रणनीति बनाकर अपनी तैयारी करे। वीकेंड्स में ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई को दे। वह कहते है कि नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी करना मुश्किल है नामुमकिन नहीं है। अपनी प्राथमिकता तय करे। उन्हीं के हिसाब से अपना पूरा सिलेबस पूरा करे। ईमानदारी से मेहनत करे। सिलेबस को बार बार दोहराते रहे। लगातार मेहनत करने के बाद सफलता जरूर मिलती है।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -