Tuesday, April 20, 2021
- Advertisement -

चीन के 29 दिनों में बनाए गए रिकार्ड को उत्तर प्रदेश ने मात्र दो घंटे में तोड़ा, इस तरह से की गई थी तैयारियां

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...

राष्ट्रप्रेम के मामले में भारत के अग्रणी प्रदेश यूपी ने चीन के रिकार्ड को मात्र दो घंटे में ही ध्वस्त कर दिया है। अब तक राष्ट्रगान का यह रिकार्ड चीन के नाम पर दर्ज है, मगर उत्तर प्रदेश ने इस रिकार्ड को पूरी तरह से धूल चटाने की जोरदार तैयारी की और इस रिकार्ड को अपने नाम करने का शुभारंभ कर दिया। चीन ने जिस रिकार्ड को बनाने में 29 दिन लगा दिए, उसी रिकार्ड को भारत ने मात्र दो घंटे में बना दिया।

इस तरह से की गई थी सभी तैयारियां

बीते वीरवार से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के स्कूल व कॉलेज के साथ कई केंद्र स्थापित किए गए थे। सभी केंद्रों पर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई थी। इस दौरान नियम यह तय किया गया कि प्रत्येक बच्चे को सैल्यूट करते हुए राष्ट्रगान गाते हुए दस सैकेंड का वीडियो बनवाना है। इस वीडियो को सरकार द्वारा दिए गए गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के लिंक पर भेजना है। इस तरह से सुबह दस बजे आरंभ हुआ यह कार्यक्रम 12 बजे तक चला।

अपलोड की गई सवा लाख वीडियो

दो घंटे तक चले इस राष्ट्रगान कार्यक्रम के तहत सवा लाख वीडियो अपलोड की गई। जबकि चीन ने वर्ष 2019 में 29 दिनों तक राष्ट्रगान का यह अभियान चलाकर 10500 वीडियो अपलोड किए थे। जिसके बाद यह रिकार्ड चीन के नाम दर्ज किया गया था। पंरतु उत्तर प्रदेश ने इस रिकार्ड को अपने नाम करने के लिए तमाम तैयारियों के बीच चीन के 29 दिनों के रिकार्ड को मात्र दो घंटे में तोडऩे में सफलता पाई है।

अब तो घोषणा होना बाकि है

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने बताया कि इस रिकार्ड को बनाने के लिए अथक प्रयास किए हैं। चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में राष्ट्रभावना को जगाने वाले कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस रिकार्ड को अपने नाम करने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अब तो मात्र इस रिकार्ड में नाम दर्ज होने की घोषणा होनी बाकि है।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -