Tuesday, April 20, 2021
- Advertisement -

जब आपको लगे मेरा जीवन बेकार है, तब इन दो हस्तियों को देख लेना, एक के हाथ नहीं और दूसरे के पैर नहीं, फिर भी गजब है हौंसला

Must Read

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...

अलग ही मिट्टी के बने तुषार, 17 साल तक असफलताओं से लड़े, अब बने जज

लोग दो या तीन साल की मेहनत के बाद सफल नहीं होते है तो वह टूट जाते है। लोग...

शहर घूमने सडक़ों पर निकला कोबरा तो रूक गया ट्रैफिक, घटना का वीडियो वायरल

वन्य जीवों के शहर में घूसने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। कभी तेंदुआ तो कभी कोई...
Sanjay Kapoorhttps://citymailnews.com
Sanjay kapoor is a chief editor of citymail media group

जब कभी आपको लगे कि मेरी किस्मत खराब है, मेरा जीवन बेकार है और मुझे परेशानियों में जीना पड़ रहा है, जब आपको अपने जीवन में घोर निराशा लगने लगे, तब आप केवल इन दोनों हस्तियों का काम देख लेना। इन दोनों को देखकर आपको अपने जीवन का महत्व नजर आने लगेगा। आपको अपने जीवन में कुछ करने की प्रेरणा दिखाई देने लगेगी। आपको लगेगा, जब ये लोग अपने जीवन को सही दिशा में ले जा सकते हैं तो फिर हम क्यों नहीं।

photo awanish sharan/twitter

लाखों लोगों के लिए प्रेरणा हैं ये

जी-हां ये दो लोग उन लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बनकर सामने आए हैं, जिन्हें अपने जीवन में सूनापन दिखाई देने लगा है। इन फोटो में आप देख सकते हैं कि एक व्यक्ति बिना पैरों के ही खुद के लिए रोजी रोटी कमाने निकल पड़ा है। उसने स्वैगी कंपनी के लिए काम करने का बीड़ा अपने कंधों पर लिया है। वह दिव्यांग होकर भी एक ट्राईसाईकिल पर डिलीवरी करने के लिए सडक़ों पर घूम रहा है। यह प्रेरणादायी फोटो उन लोगों के जीवन में नया उजाला भर देगी, जोकि अपने जीवन को व्यर्थ समझकर घोर निराशा में डूबने लगे हैं।

इस व्यक्ति के दोनों हाथ नहीं हैं

इस स्टोरी में आपको एक और ऐसी फोटो दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर आपके मन में छाई निराशा पलभर में समाप्त हो जाएगी। इस व्यक्ति के दोनों ही हाथ नहीं हैं। इसके बावजूद वह अपने शरीर के सहयोग से ऐसी हिम्मत और साहस दिखाता है कि लोग उसे देखकर अपने जीवन का अर्थ समझ जाएंगे। ये दो प्रेरणादायी फोटो इंसान को अपने जीवन का असल उद्देश्य दिखा सकते हैं। इन दोनों का जीवन कठिनाईयों से भरा है। इन फोटो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण एवं झारखंड प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संजय कुमार ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

लाचार हैं मगर जज्बा शानदार है

इन दोनों अधिकारियों ने कहा है कि जब ये इंसान जोकि हर तरह से लाचार होने के बावजूद अपने साहस और जज्बे से खुद को साबित कर सकते हैं तो फिर उन लोगों को भी निराशा के बादल से निकलकर सामने आना चाहिए, जोकि हर तरह से सक्षम होने के बावजूद भी चुप बैठे हैं। इन दोनों अधिकारियों ने ये फोटो शेयर कर उन निराश लोगों को प्रेरणा से भरने का काम किया है, जोकि अपने जीवन में हार मानकर बैठ गए हैं।

संघर्ष का रास्ता अपनाएं

ये दोनों फोटो ऐसे लोगों से संघर्ष का रास्ता अपनाने की अपील करती हैं। एक व्यक्ति पैरों से लाचार है तो दूसरा हाथ ना होने की वजह से। इसके बावजूद इन दोनों ने अपने हौंसले, हिम्मत और साहस की ऐसी तस्वीर पेश की है, जिसे देखकर लोग दंग हैं। इन दोनों ही फोटो को हजारों लोगों ने लाईक करते हुए उनके जज्बे को सलाम किया है। सिटीमेल न्यूज भी इन दोनों बहादुर और धुन के पक्के व्यक्तित्व को सलाम करता है।

- Advertisement -

Latest News

वैलंटाईन डे मनाने का अनोखा तरीका,मालगाड़ी के नीचे पहुंच गया प्रेमी जोड़ा, फोटो देखकर आएगा मजा

वैलंटाईन डे को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में प्रेमी जोड़े...
- Advertisement -

और भी पढ़े

- Advertisement -